Amausi Airport : आज से नए टर्मिनल से उड़ान भरेंगे घरेलू विमान, टर्मिनल टू की 110 फ्लाइट नए में शिफ्ट

Amausi Airport: अमौसी एयरपोर्ट का नया टर्मिनल रविवार से संचालित होना शुरू हो जाएगा। सभी घरेलू उड़ाने अब नए टर्मिनल से ही उड़ान भरेंगी। 

Amausi Airport: Domestic aircraft will fly from the new terminal from tomorrow, 110 flights from Terminal 2 sh

अमौसी एयरपोर्ट पर घरेलू विमानों का संचालन रविवार रात 12 बजे के बाद नए टर्मिनल टी-3 से किया जाएगा। एयरलाइनों की ओर से विमानों की शिफ्टिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 29 शहरों के लिए 110 घरेलू उड़ानों का संचालन होता है, जो अब नए टर्मिनल से होगा।

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि घरेलू विमानों का संचालन टर्मिनल टू से हो रहा था। इंडिगो एयरलाइंस, एयर इंडिया, विस्तारा, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर एशिया इंडिया, फ्लाई बिग और स्टार एयर की घरेलू फ्लाइटें यात्रियों को सेवाएं दे रही हैं। गत 31 मार्च को अकासा एयरलाइंस ने नवनिर्मित टर्मिनल टी-3 से अपनी सभी सेवाओं को संचालित करने का निर्णय लिया था। इसके बाद अन्य एयरलाइनों ने भी इस पर काम करना शुरू कर दिया था। अमौसी एयरपोर्ट से 29 शहरों के लिए 110 से अधिक घरेलू विमान उड़ान भरते हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन फिलहाल टर्मिनल-1 से ही होगा, लेकिन योजना के अनुसार टी-2 व टी-3 को आपस में जोड़ा जाएगा। इससे अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल को रास्ते से हटाया जाएगा।

अलग हैं अराइवल व डिपार्चर
एयरपोर्ट के नए टर्मिनल पर यात्रियों के लिए अराइवल व डिपार्चर अलग-अलग हैं। फ्लाईओवर के जरिए फर्स्ट फ्लोर पर डिपार्चर है तथा विमानों से उतरने वालों के लिए ग्राउंड फ्लोर पर अराइवल गेट है। नए टर्मिनल के लिए मेट्रो का दूसरा गेट भी खोला जा चुका है। इससे टर्मिनल पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। मेट्रो से एयरपोर्ट की दूरी करीब 250 मीटर है।

सुविधाओं से लैस है टर्मिनल
नया टर्मिनल सुविधाओं से लैस है। 72 चेक इन काउंटर हैं, जिसमें 17 सेल्फ बैगेज ड्रॉप हैं। 62 इमिग्रेशन काउंटर हैं, इसमें 35 अराइवल इमिग्रेशन के हैं। सात एयरोब्रिज हैं। इसके अलावा 1500 वाहनों की पार्किंग क्षमता है। डिजी यात्रा सुविधा से लैस इस टर्मिनल पर सेल्फ सर्विस कियॉस्क हैं। इसके अलावा ऑटोमेटेड ट्रे सिस्टम और एडवांस्ड बैगेज स्क्रीनिंग मशीन है।

Tags

Share this post:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Related Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit eiusmod tempor ncididunt ut labore et dolore magna
Scroll to Top
Welcome to M&M Bioscope News, your go-to source for the latest and most comprehensive updates in the world of bioscopes!