IND vs BAN: क्या बांग्लादेश के खिलाफ सुपर-8 मुकाबले में खेलते दिखेंगे संजू सैमसन? रोहित-द्रविड़ ने दिए संकेत

सैमसन अब तक इस टी20 विश्व कप में भारतीय प्लेइंग इलेवन में नहीं शामिल किए गए हैं। उन्होंने रोहित के साथ एक ही नेट में बल्लेबाजी की। द्रविड़ और रोहित दोनों ने सैमसन के नेट सत्र को लेकर काफी सतर्कता बरती और उनके साथ बातचीत भी की।

टीम इंडिया जब शनिवार को टी20 विश्व कप 2024 के अपने दूसरे सुपर आठ मैच में बांग्लादेश से एंटीगुआ के नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में भिड़ेगी, तो उसकी नजर सेमीफाइनल में अपनी सीट लगभग पक्की करने पर होगी। इस विश्व कप में भारतीय टीम अब तक अजेय है। उसने गुरुवार को बारबाडोस में अपने पहले सुपर आठ मैच में अफगानिस्तान को हराने से पहले चार ग्रुप मैचों में से तीन में जीत हासिल की थी। कनाडा के खिलाफ मुकाबला बारिश से धुल गया था।

भारत के तीनों सुपर-8 मैचों के बीच केवल एक दिन का अंतर है। खास बात यह है कि तीनों मैच अलग-अलग कैरिबियाई मैदान पर है। ऐसे में टीम को काफी यात्रा भी करनी पड़ रही है। अफगानिस्तान के खिलाफ बारबाडोस में मैच खेलने के बाद टीम इंडिया बांग्लादेश से मैच खेलने एंटीगुआ पहुंची है। यात्रा करने में काफी समय बिताने की वजह से टीम प्रबंधन ने शुक्रवार को सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में एक वैकल्पिक ट्रेनिंग सेशन रखा। ज्यादातर नियमित खिलाड़ी इस सत्र से दूर रहे। सिर्फ कप्तान रोहित शर्मा और उनके सलामी जोड़ीदार विराट कोहली, जो दोनों इस टी 20 विश्व कप में अपनी लय पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, रवींद्र जडेजा, संजू सैमसन और रिजर्व गेंदबाज खलील अहमद ट्रेनिंग सेशन के दौरान मौजूद दिखे। कोचिंग स्टाफ में राहुल द्रविड़ और विक्रम राठौड़ भी इस दौरान मौजूद रहे।

रेवस्पोर्ट्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, इन दो खिलाड़ियों ने लगभग दो घंटे तक अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। इस दौरान सैमसन, जो अब तक इस टी20 विश्व कप में भारतीय प्लेइंग इलेवन में नहीं शामिल किए गए हैं, ने रोहित के साथ एक ही नेट में बल्लेबाजी की। द्रविड़ और रोहित दोनों ने सैमसन के नेट सत्र को लेकर काफी सतर्कता बरती और उनके साथ बातचीत भी की, जिससे संभवत: ये संकेत मिले कि भारत शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मैच में सैमसन को मौका दे सकता है।

Will Sanju Samson play in T20 World Cup Super 8 match vs Bangladesh Shivam Dube; Rohit, Dravid hints

संजू सैमसन किसकी जगह लेंगे?
विश्व कप टूर्नामेंट में अब तक खराब फॉर्म के बाद शिवम दुबे राजस्थान रॉयल्स के कप्तान के लिए जगह बनाने के सबसे उचित विकल्प हैं। दुबे ने अभी तक चार मैचों में 83 के स्ट्राइक रेट से केवल 44 रन बनाए हैं जिसमें न्यूयार्क की मुश्किल पिच पर अमेरिका के खिलाफ नाबाद 31 रन का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी शामिल है। चिंता का विषय यह है कि दूबे को केवल उनके छक्के मारने की क्षमता के लिए टीम में चुना गया था। वह अब तक टी20 विश्व कप 2024 में 53 गेंदों में सिर्फ दो छक्के लगाने में सफल रहे हैं। इतना ही नहीं कप्तान रोहित ने दुबे को बतौर गेंदबाज बेहद कम इस्तेमाल किया है।

दुबे ने सिर्फ एक मैच में गेंदबाजी की है। टीम में पहले से छह गेंदबाजी विकल्प हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट एक विशेषज्ञ बल्लेबाज को मैदान पर उतार सकता है। हालांकि, दुबे को शामिल करने से यह जरूर सोचने वाली बात होगी कि भारत के बैटिंग लाइन-अप में एक बाएं हाथ का बल्लेबाज कम हो जाएगा। यह भी देखने वाली बात होगी कि अगर सैमसन खेलते हैं तो उन्हें किस क्रम में उतारा जाएगा। टीम मैनेजमेंट उन्हें चौथे या पांचवें नंबर पर भेज सकता है। या फिर विराट के बतौर ओपनर फॉर्म को देखते हुए सैमसन बतौर ओपनर भी उतर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने से पूरा बल्लेबाजी क्रम तितर बितर हो जाएगा।

Tags

Share this post:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Related Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit eiusmod tempor ncididunt ut labore et dolore magna
Scroll to Top
Welcome to M&M Bioscope News, your go-to source for the latest and most comprehensive updates in the world of bioscopes!