Tech Tips: साइबर फ्रॉड से रहना है दूर? तो बिना देर किए गूगल के इस फीचर का उठाएं लाभ

स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो बढ़ रहा है, मगर इसके साथ-साथ साइबर फ्रॉड के मामलों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस खबर में जानिए किस तरह से गूगल सेफ्टी चेक फीचर लोगों के लिए वरदान की काम करता है। नीचे जानें डिटेल। 

google safety check feature on smartphones know details

यह तो आप जानते ही होंगे कि आज के समय में स्मार्टफोन कितना जरूरी डिवाइस बन चुका है। इंटरनेट के तेजी से बढ़ते दायरे ने मोबाइल फोन्स में और इजाफा कर दिया है। ऐसे में जितना तेजी से इंटरनेट और स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ रहा है, उतना ही साइबर फ्रॉड और साइबर अपराध के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। इंटरनेट की दुनिया में आए दिन खबरें आती रहती है कि साइबर हमला हो गया या फिर किसी कंपनी का सिस्टम हैकिंग का शिकार हो गया। नीचे इस खबर में जानिए किस तरह से साइबर हमले और साइबर अपराध से सावधान रहा जा सकता है। 

बहुत कम लोगों को है इस फीचर की जानकारी

स्मार्टफोन में हर कोई गूगल का इस्तेमाल करता है, अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि गूगल यूजर्स की हर गतिविधि पर नजर रखता है। बीते कुछ सालों के दौरान ऑनलाइन पेमेंट और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल ज्यादा तेजी से बढ़ा है। ऐसे में अगर गूगल अकाउंट की सेफ्टी को लेकर जरा सी भी लापरवाही की तो इसका बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसे में आपको अपने गूगल अकाउंट की सुरक्षा के बारे में जानकारी होनी चाहिए। गूगल यूजर्स को इसकी जानकारी ही नहीं है कि सेफ ब्राउजिंग के लिए गूगल यूजर्स को कई तरह की सेफ्टी प्रदान करता है। 

साइबर फ्रॉड से बचने में काम आएगा यह फीचर

गूगल अकाउंट की सेफ्टी के लिए यूजर्स गूगल सेफ्टी चेक फीचर का फायदा उठा सकते हैं। गूगल का यह फीचर इतना खास है कि इसकी मदद से पूरे सिस्टम की सुरक्षा जांच हो सकती है। इस सुविधा का लाभ लेने के बाद यूजर्स को पता जाता है कि उनका अकाउंट कितना सुरक्षित है और कितना कमजोर या फिर हैकर्स के निशाने पर है। यहां पर आपको बता दें कि गूगल के इस फीचर का इस्तेमाल स्मार्टफोन और वेब दोनों ही जगह पर बेहद ही आसानी से किया जा सकता है। 

गूगल सेफ्टी चेक फीचर का इस्तेमाल

साइबर फ्रॉड से बचने के लिए गूगल सेफ्टी चेक फीचर काफी कारगर साबित हो सकता है। 

  • गूगल के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल क्रोम ब्राउजर को खोलें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने के बाद अब आपके सामने कई सारे विकल्प आ जाएंगे। 
  • ऐसे में आपको गूगल सेफ्टी चेक फीचर पर क्लिक करना है। 
  • गूगल सेफ्टी चेक फीचर पर क्लिक करते ही गूगल की यह सुविधा स्कैनिंग का काम शुरू कर देगी।
  • स्कैनिंग का दौर पूरा होने के बाद आपको सुरक्षित मेल आईडी-पासवर्ड और खतरे में पड़ें मेल आईडी-पासवर्ड की सारी जानकारी सामने आ जाएगी। 
  • इस तरह से आपको पता चल जाएगा कि कौन सी मेल आईडी सेफ है और कौन सा पासवर्ड सेफ है। कुछ भी गड़बड़ी निकलने पर आप ईमेल और पासवर्ड को बदल सकते हैं और खुद को साइबर फ्रॉड से सुरक्षित रख सकते हैं। 

Tags

Share this post:

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Related Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit eiusmod tempor ncididunt ut labore et dolore magna
Scroll to Top
Welcome to M&M Bioscope News, your go-to source for the latest and most comprehensive updates in the world of bioscopes!